सपने Dreams Motivational Speech in Hindi

Dreams motivational speech in hindi
Dreams motivational speech in hindi

किसी ने सच ही कहा है 

सपनों के शहर में निकले हो सौदागर बनकर तो सुन लो यहां नींदें बेचनी पड़ती है उन्हें पूरा करने के लिए।

सपने Dreams Motivational Speech in Hindi

अगर हम इतिहास को उठाकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा की हर वो चीज जो आज आपके सामने है वो किसी ने किसी का सपना रहा होगा। किसी ने उड़ने वाली मशीन बनाने का सपना देखा तो आज एयरोप्लेन हमारे सामने है । किसी ने पुरे विश्व को घर बैठे जोड़ने का सपना देखा तो आज हम इंटरनेट use कर रहे हैं।  

माइकल जॉर्डन जो बास्केटबॉल के महान खिलाडी बने। जब वो 9TH में थे तब उन्हें बास्केटबॉल टीम से निकाल दिया गया,क्यूंकि वो अच्छा नहीं खेल पा रहे थे। फिर उन्होंने बास्केटबाल का महान खिलाडी बनने का निश्चय किया और जुट गए उसे पूरा करने में। 

हर व्यक्ति का एक अलग सपना होता है कोई बहुत पैसा कमाना चाहता है तो कोई कहीं गुमने जाना चाहता है कोई इंसान खिलाडी बनाना चाहता है तो कोई एक्टर बनना चाहता है,कोई नेता बनना चाहता है। लेकिन सपने उन्हीं के पुरे होते हैं जिनके इरादों में जान होती है ,उसे पूरा करने का जूनून होता है।     

लक्ष्य प्राप्त करने का सपना अगर मन में नहीं होगा तो जीवन कभी सुनहरा नहीं होगा। तो दोस्तों दुर्घटना ये नहीं है की आप अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर पाते,आप अपना सपना पूरा नहीं कर पाते बल्कि दुर्घटना ये है की आपका कोई लक्ष्य ही नहीं होता ,आपका कोई सपना नहीं होता। और आप इस धरती पर एक सामान्य जीवन में ही खुश हो जाते हैं। 

विली जाली का नाम आपने सुना होगा।  वे अपनी सरकारी नौकरी छोड़कर लोगों को प्रेरित करना चाहते थे एक वक्ता बनना चाहते थे तब उनके सहकर्मियों ने उनका मजाक उडाया ,उन्होंने कहा की देखना तुम्हें एक दिन फिर से लौटना  पड़ेगा। वो लौटे भी वहां लेकिन उनको प्रेरित करने के लिए मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में ‘

सौरव गांगुली जब पहली बार टीम में आये तब ख़राब प्रदर्शन के चलते उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा।  लेकिन उनका सपना था भारत का सफल कप्तान बनने का ,और हम जानते हैं की उन्होंने कैसे पूरी टीम में जित का जूनून  पैदा किया  . 

जिन्हें सिर्फ सपने देखना पसंद है उन्हें रात छोटी लगती है और जिन्हें जिद है उस सपने को पूरा करने की ,उन्हें दिन छोटा लगता है। 

हर दिन एक नया दिन होता है बाकि दिनों से अलग ,आपके सपनों को सच करने का एक और अवसर। हर व्यक्ति के पास २४ घंटे ही हैं कोई उसे WASTE करता है तो कोई इन्वेस्ट। दोस्तों अगर आपके पास कोई गोल नहीं है , कोई सपना नहीं है तो आप बस भीड़ का एक हिस्सा बनकर रह जायेंगे। 

 किसी ने सच कहा है सपने वो नहीं जो आप सोते समय देखते हैं सपने वे हैं जो आपको सोने नहीं देते।  

किसी ने आईएएस बनाने का सपना देख तो लिया पर अगर उसके पास उसे पूरा करने का जज्बा नहीं है न दोस्तों तो ऐसा सपना किसी काम का नहीं।

कोई आपको नहीं बतायेगा की आपको अपने सपने को पूरा करने के लिए कितनी बजे उठना है ,कोई आपको नहीं बताएगा की आपको कब टीवी बंद करना है ,आपको कब घूमने नहीं जाना है ,आपको कब और किस जॉब के लिए अप्लाई करना है। जिंदगी के कुछ decisions हमें इस तरह से लेने ही होंगे जिससे आप अपना सपना पूरा करने की और बढ़ें। 

तूने जो सपने देखे वो सब हो जाते पूरे,

जो रखे थे कदम आगे बढ़ने को,

वो न रखता तू अधूरे।

यह कहना बहुत आसान है की मैं इस काम के लिए नहीं बना हूँ या इस काम करने के लिए में सही व्यक्ति नहीं हूँ पर दोस्तों आप बेशक किसी काम के लिए नहीं बने हो पर कोई ऐसा काम भी तो है जिसके लिए आपका जन्म हुआ है। उस काम के बारे में सोचो और उसे कैसे पूरा करना है। 

आप क्या नहीं कर पा रहे या आप किसके लिए नहीं बने हैं ये कोई मायने नहीं रखता मायने रखती है तो एक ही बात की आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए क्या कोशिश कर रहे हैं .

याद रखना सपना तुम्हारा है तो पूरा भी तुम्हें ही करना होगा। ना तो हालत तुम्हारे हिसाब से होंगे और न ही लोग। कोई भी दूसरा व्यक्ति आपके सपने को पूरा नहीं कर सकता। ये सिर्फ और सिर्फ आप ही हैं जो उसे पूरा करेंगे। 

अपने सपनों में विश्वास रखें और फिर पूरी शक्ति से उनका पीछा करें। 

तेंदुलकर ने सपना देखा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बैट्समैन बनने का और उसे हासिल करने के लिए जी जान से मेहनत की तो वे सर्वश्रेष्ठ बैट्समैन बन । धोनी ने सपना देखा भारत को क्रिकेट में विस्व विजेता बनाने का और कड़ी मेहनत की तो भारत विस्व विजेता बना। गाँव से निकल कर आये एक लड़के ने सपना देखा आईएएस बनने का ,पूरी लगन और मेहनत के बल पर वो आईएएस बना। 

आप वह व्यक्ति नहीं हो जो बैठकर दूसरों की सफलता को देखे , आप वो नहीं है जो आराम से बैठो और दूसरों के सपने पुरे होते हुए देखो बल्कि आप वो हो ,जो अपनी सफलता का सपना खुद देखे और फिर उसे हासिल करे.. 

अगर आपका सपना मामूली है न तो ये बात ध्यान रखिएगा की आपको सफलता भी मामूली हि मिलेगी लेकिन अगर आपका सपना बड़ा है और आपने पूरा प्रयास किया तो जो आप हासिल करोगे वो सारी  दुनिया देखेगी तो आज ही हमें हमारा लक्ष्य बनाना है,सपना देखना है और फिर पुरे जोश से उसे हांसिल करने में लग जाना है। 

बस यह कहने के लिए खुद को तैयार करना की 

जो मेरे सपने पर हँसते थे आज उनका सपना है मेरे जैसे बनना।


सपने Dreams Motivational Speech in Hindi

Share

1 Trackback / Pingback

  1. 10वीं कक्षा की परीक्षा के बाद स्ट्रीम कैसे चुनें? -

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*