सोनू सूद की कहानी Sonu Sood biography in hindi

sonu sood
sonu sood

Story of Sonu sood 

सोनू सूद की कहानी

एक सच्चा स्टार वही होता है जो रील लाइफ में ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी अच्छा इंसान हो।लुधियाना के मोगा में जन्में सोनू सूद आज देश के लिए एक मसीहा का काम कर रहे हैं ।सोनू सूद को अब प्रवासियों के महानायक के रूप में सम्मानित किया जा रहा है।

सोनू सूद (जन्म 30 जुलाई 1973) एक भारतीय फिल्म अभिनेता, मॉडल और निर्माता हैं, जो पेशे से मुख्य रूप से हिंदी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और पंजाबी फिल्मों में अभिनय करते हैं।वे कुछ विज्ञापनों में भी दिखाई दिए हैं जैसे अपोलो टायर्स, एयरटेल आदि।

    पिताजी का नाम शक्ति सागर सूद हैं| इनकी दो बहने हैं, जिनकी नाम मोनिका व मालविका सूद हैं| इनकी स्कूली शिक्षा सेक्रेड हार्ट स्कूल, मोगा में हुई और कॉलेज की शिक्षा यशवंतराव चवन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नागपुर में हुई थी|

सूद ने अपनी पत्नी सोनाली से 1996 में शादी की। उनके दो बेटे हैं, ईशांत और अयान। [17]

साल 2002 में उन्होंने ‘शहीदे-ए-आजम’ फिल्म से हिंदी सिनेमा में कदम रखा|

2009 में, उन्हें तेलुगु ब्लॉकबस्टर अरुंधति में उनके काम के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक के लिए आंध्र प्रदेश राज्य नंदी पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।..

2010 में, उन्होंने एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अप्सरा पुरस्कार और बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर दबंग के लिए एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए IIFA पुरस्कार प्राप्त किया। [४] 2012 में, उन्होंने जूली के लिए एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए SIIMA पुरस्कार प्राप्त किया

उनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्में हैं –

युवा (2004), अठादू (2005), आशिक बनाया आपने (2005), जोधा अकबर (2008), दबंग (2010), डुकुडु (2011), शूटआउट एट वडाला (2013), हैप्पी न्यू ईयर (2014), कुंग फू योगा (2017) और सिम्बा (2018)

मई 2020 में, COVID-19 महामारी के कारण देशव्यापी तालाबंदी के दौरान, सूद ने हजारों फंसे हुए भारतीय प्रवासी कामगारों को बसों, विशेष ट्रेनों और उनके लिए चार्टर्ड उड़ानों की व्यवस्था करके पूरे भारत में अपने घरों तक पहुँचने में मदद की।

Share

1 Comment

1 Trackback / Pingback

  1. सुशांत सिंह राजपूत की कहानी -

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*