अदरक के फायदे और नुकसान

Adrak ke fayde
Adrak ke fayde

अदरक के फायदे और नुकसान

अदरक खाद्य पदार्थ होने के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधि भी है। आयुर्वेद कहता है कि अदरक कई बीमारियों का उपचार है। अगर भोजन में स्वाद का तड़का लगाना हो, तो अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। अदरक में बहुत सारे विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भी पाए जाते हैं जिनकी शरीर को सुचारु रूप से चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। । अदरक का इस्तेमाल हम सभी अपने-अपने घरों में करते हैं। कुछ लोग इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर करते हैं तो कुछ गार्निशिंग के लिए। इसके अरोमा और फ्लेवर से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। अदरक की तासीर गर्म होती है और यही वजह है कि इसे सर्दियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

यूँ तो अदरक सेवन के कई फायदे हैं पर फिर भी आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए ।

अदरक के फायदे और नुकसान

अदरक के फायदे:

  • जिन्हें अर्थराइटिस व घुटनों में दर्द जैसी समस्या होती है, उनके लिए अदरक फायदेमंद हो सकता है। अदरक जोड़ों के दर्द को खत्म करने का काम करती है । साथ ही यह दर्द में राहत दिलाने में कारगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए मददगार है। अदरक का रस कान में डाला जाए तो कान के दर्द व सूजन में आराम मिलता है।

  • सर्दियों में अदरक वाली चाय किसे पसंद नहीं है ?अदरक वाली चाय पेट दर्द से परेशान
    लोगों के लिए बेहद मददगार हो सकती है। अदरक बॉडी को गर्म करने में मदद करता है । अदरक वाली चाय अपने-आप में गुणकारी है । इससे न केवल गर्मी आती है व सर्दी
    दूर होती है, बल्कि यह वजन घटाने का भी अच्छा साधन है । जिन लोगों को मितली की
    समस्या है, वे अदरक की चाय का सेवन करें। अदरक वाली चाय किडनी का इन्फेक्शन दूर करती है। पाचन शक्ति मजबूत करती है, रक्त संचार बढ़ाती ह।अदरक की चाय पीने वालों को गले की खराश व इस तरह की अन्य समस्याएं नहीं होती हैं ।

  • अदरक का पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। हर रोज इसे पीने से सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों के खतरे कम हो जाता है। इसके अलावा यह कफ की समस्या को भी दूर करता है।
  • अदरक स्कीन के लिए भी बड़े कार्य की वस्तु है। इसका एंटी-ऑक्सिडेंट गुण एंटी एजिंग का कार्य करता है। यानी अदरक का रस स्कीन पर लगाया जाए तो झुर्रियां नहीं होती हैं। इसके रस की मदद से स्कीन पर होने वाले तरह-तरह के निशान जैसे मस्से व जलने के निशान को समाप्त किया जा सकता है।
  • अदरक का पानी पीने से खून साफ होता है और स्किन ग्लो करती है। ये पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन के खतरे को भी दूर करता है।
  • अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर है जिसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी व विटामिन ई है। इसके अतिरिक्त अदरक में मैग्निशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम होते हैं, जो अदरक को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बनाते हैं।
  • अदरक वाला पानी शरीर में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया में सुधार आता है और खाना त्वचा संबंधी रोगों को दूर रखता है।
  • अगर आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

Ginger

सावधानियां

अदरक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपके ह्रदय को हानि पहुंच सकती है। इसलिए, इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।अदरक को खाने से आपका इंसुलिन स्तर बढ़ सकता है। यह आपके शरीर में शर्करा की मात्रा घटा सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।उच्च रक्त चाप, अल्सर, रक्तपित्त आदि में अदरक का उपयोग ना करे।अदरक उष्ण गुणधर्मी है, इसलिये गर्मी में कम उपयोग किया जाये।

Share

4 Trackbacks / Pingbacks

  1. लहसुन के फायदे - Hindi Digest
  2. आंवला खाने के फायदे - Hindi Digest
  3. नीम्बू के फायदे और नुकसान Benefit and harm from lemon - Hindi Digest
  4. Coronavirus - Symptoms and Remedy - Hindi Digest

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*