सुशांत सिंह राजपूत की कहानी

sushant singh rajput
sushant singh rajput

सुशांत सिंह राजपूत की कहानी

      सुशांत सिंह राजपूत (21 जनवरी 1986 – 14 जून 2020)

     सुशांत सिंह राजपूत एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेता, टेलीविजन अभिनेता थे । सुशांत ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिकों से की। उनका पहला  टीवी शो स्टार प्लस का रोमांटिक ड्रामा ” किस देश में है मेरा दिल ” (2008) था, इसके बाद ज़ी टीवी के लोकप्रिय सोप ओपेरा पवित्रा रिश्ता (2009-11) में उन्होंने सफलता प्राप्त की।

     राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ था। उनका पैतृक घर बिहार के पूर्णिया जिले में है। उनकी एक बहन, मीतू सिंह, राज्य स्तर की एक क्रिकेटर हैं। 2002 में उनकी माँ की मृत्यु  ने हो गयी और उसी वर्ष पटना से दिल्ली के लिए यह परिवार चला आया ।

     सुशांत छह साल तक अपनी सह-कलाकार अंकिता लोखंडे के साथ रिश्ते में थे, जो 2016 में समाप्त हो गए ।

     सुशांत ने पटना के सेंट करेन हाई स्कूल और नई दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने 2003 में DCE प्रवेश परीक्षा में सातवां स्थान हासिल किया, और दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) कक्षा में प्रवेश प्राप्त किया। रंगमंच और नृत्य में भाग लेने के बाद, उनके पास शायद ही कभी पढ़ाई के लिए समय था।

सुशांत सिंह राजपूत का टेलीविज़न करियर (2008-12)

     2008 में, बालाजी टेलीफिल्म्स की कास्टिंग टीम ने राजपूत के व्यक्तित्व और अभिनय प्रतिभा को देखा, जब वह एक्यूट नाटकों में से एक के लिए मंच पर थे। उन्होंने उन्हें उनके लिए ऑडिशन के लिए आमंत्रित किया और राजपूत ने किस देश में है मेरा दिल में प्रीत जुनेजा की भूमिका निभाई। शो में उनका किरदार काफी पहले ही मार दिया गया था, लेकिन दर्शकों के साथ वह इतना लोकप्रिय किरदार था कि जिसे देखते हुए उसका परिवार कठिन समय से गुजरने के बाद जश्न मनाता है।

     जून 2009 में, राजपूत ने पावित्रा ऋषि में मानव देशमुख के रूप में अभिनय करना शुरू किया, जो एक गंभीर और परिपक्व किरदार था, जो अपने परिवार का समर्थन करने के लिए एक मैकेनिक के रूप में काम कर रहा था। इस धारावाहिक में उनके काम को व्यापक सराहना मिली, और राजपूत को सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता और सबसे लोकप्रिय अभिनेता के लिए तीन प्रमुख टेलीविजन पुरस्कार मिले। यह प्रदर्शन उनकी सफलता थी और उन्होंने उन्हें फिल्मों में कदम रखा।

     दिसंबर 2010 में, सुशांत ने एक और नृत्य-आधारित रियलिटी शो, झलक दिखला जा 4 में भाग लिया। अक्टूबर 2011 में, सुशांत ने पवित्र रिश्ता को फिल्मों में काम करने के लिए छोड़ने का फैसला किया।

सुशांत सिंह राजपूत का फ़िल्मी करियर ( 2012-2020)

     सुशांत ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत दोस्त ड्रामा ” काई पो छे “ (2013) में की थी।   जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन मिला। फिर उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी ” शुद्ध देसी रोमांस ” (2013) में अभिनय किया और एक्शन थ्रिलर ” डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी ” (2015) में जासूस के रूप में भी काम किया ।

     उनकी सबसे अधिक कमाई वाली फिल्म ” पीके ” (2014) रही जिसमें उन्होंने सहायक अभिनेता की भूमिका निभाई।  इसके बाद स्पोर्ट्स बायोपिक ” एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी “(2016) ने उनके करियर को एक नयी ऊंचाई प्रदान की । फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए, राजपूत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए अपना पहला नामांकन मिला।

     उसके बाद सुशांत ने व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों केदारनाथ (2018) और छिछोरे (2019)  में  भी अभिनय किया ।

     14 जून 2020 को, सुशांत को मुंबई में अपने बांद्रा घर में मृत पाया गए ।  मुंबई पुलिस ने आत्महत्या की पुष्टि करते हुए एक आधिकारिक बयान साझा किया है। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता ने कहा, “सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर ली है। मुंबई पुलिस जांच कर रही है। पुलिस को अभी तक कोई नोट नहीं मिला है।”

Share

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*