छिपकली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

छिपकली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

     घर में छिपकली से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू सुरक्षित और प्राकृतिक तरीके हैं। यदि आप इन अवांछित मेहमानों को अपने घर से बाहर निकालने के लिए सुरक्षित मार्ग अपनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पड़ें।

छिपकली को कैसे भगाएं

      छिपकली जैसे कीट हमारे जीवन का हिस्सा हैं। आपके घर में एक या दो जगह छिपकली होना सामान्य है । तो, आइए हम कुछ मुख्य कारणों पर ध्यान दें कि छिपकली आपके घर में क्यों प्रवेश करती है:

     यदि आपके घर में खाद्य कण बिखरे रहते हैं या किसी भी तरह का कचरा इकठ्ठा रहता है  तो कीड़ों और छिपकलियों को आकर्षित करने की संभावना काफी अधिक है।

    गर्म और आर्द्र जगह छिपकलियों के लिए सही प्रजनन वातावरण प्रदान करते हैं। इसलिए, यदि आप एक गर्म और नम जगह में रह रहे हैं, तो उनकी आबादी में वृद्धि की उम्मीद करें।

    बहुत खुली खिड़कियों और दरवाजों वाला एक घर छिपकलियों का स्वागत करता है।

    हम जानते हैं कि आप इन कीटों को हमेशा के लिए अलविदा कहने के लिए कितने बेताब हैं तो आइये अब, हम छिपकली को दूर रखने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार सीखते हैं!

छिपकलियों को भगाने के उपाय

1. सिरका और नींबू:

     सिरका और नींबू को मिलाकर बनाया गया छिपकली  के लिए खतरनाक होता है। । इस घोल की अम्लता उनकी त्वचा और आंखों को परेशान कर सकती है। इस घोल में आप एक चुटकी केयेन काली मिर्च भी डाल सकते हैं।

     सामग्री:  सिरका +  नींबू का रस – 1 भाग +   केयेन पेपर +    छिड़कने का बोतल

     तैयारी और उपयोग कैसे करें: एक स्प्रे बोतल में सभी अवयवों को मिलाएं   । अच्छी तरह से हिलाना।  इसे सीधे छिपकलियों पर स्प्रे करें ।

2. पक्षी के पंख:

     पंख छिपकलियों से छुटकारा पाने का एक प्राकृतिक तरीका है, क्योंकि वे पक्षियों की उपस्थिति का संकेत देते हैं, जो छिपकलियों के प्राकृतिक शिकारी हैं। आप फूलों के गुलदस्ते में या घर या खिड़कियों के प्रवेश द्वार पर पक्षियों के पंखों का एक गुच्छा रख सकते हैं। पंख अपने घर से छिपकलियों को दूर करने के लिए पर्याप्त हैं ।

3.काली मिर्च कीटनाशक स्प्रे:

     छिपकली को घर से बाहर रखने का एक और प्रभावी तरीका है। हानिकारक रसायनों के छिड़काव के बजाय, आप प्राकृतिक कीटनाशक बना सकते हैं जो उन्हें आपके घर छोड़ने के लिए मजबूर करते हैं। एक स्प्रे बोतल लें और पानी मिक्स काली मिर्च और कुछ लाल मिर्च पाउडर के साथ डालें और इसे अच्छी तरह से हिलाएं ताकि यह घुल जाए। घर में छिपकली से बचने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय होगा।

4.फ्लाईपेपर:

     फ्लाईपैपर एक चिपचिपी चादर है जो कीड़े और कीड़े को अपने मजबूत चिपकने के साथ फँसा सकती है। यह छिपकलियों को फंसाने में भी बहुत प्रभावी है। आपको बस इतना करना है कि रैंडम स्पॉट्स पर कुछ फ्लाइपर्स चिपका दें और छिपकली को ‘चारा पकड़ने’ का इंतजार करें। एक गलत कदम और उसकी त्वचा कागज से चिपक जाती है। आप शीट को निकाल सकते हैं और अपने घर से बाहर फेंक सकते हैं।

5.प्याज और लहसुन

     छिपकली प्याज और लहसुन की तीखी गंध का सामना नहीं कर सकती। यदि आप प्रवेश बिंदु पर प्याज या लहसुन का एक टुकड़ा लटकाते हैं, तो उनसे निकलने वाली तेज गंध छिपकली को पीछे कर देती है। आप प्याज के रस के मिश्रण को उन पर या पर्दे के पीछे पानी के साथ छिड़क सकते हैं, जहां वे छिपाते हैं ताकि उन्हें आसानी से भगाया जा सके। घर में छिपकली से बचने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय होगा।

6.कॉफ़ी पाउडर

     ताज़ी पिसी हुई कॉफ़ी पाउडर की तेज़ महक छिपकली को दूर रखने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करती है। तम्बाकू पाउडर के साथ कुछ कॉफी पाउडर मिलाएं और उनमें से छोटे गोले बनाएं। अब इन बॉल्स को खिड़कियों या दरवाजे के पास रखें। इन गंधों में से एक गंध इन कीटों को दूर भगाने के लिए पर्याप्त है।

7.इलेक्ट्रिक रिपेलेंट्स:

     छिपकली से छुटकारा पाने के लिए एक और परेशानी मुक्त उपाय एक Electric Repellent है। ये गैजेट एक निश्चित आवृत्ति के विद्युत चुम्बकीय तरंगों का उत्सर्जन करके काम करते हैं, जो मनुष्यों या पालतू जानवरों को प्रभावित नहीं करते हैं। छिपकली जैसे कीट इन तरंगों को बेहद परेशान करते हैं और भागने की कोशिश करते हैं। इलेक्ट्रिक रिपेलेंट्स विद्युत शक्ति पर काम करते हैं और कोई बुरी गंध या विषाक्त तत्वों का उत्सर्जन नहीं करते हैं।

Share

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*