एंड्राइड फ़ोन चोरी हो जाने पर यह काम जरूर करें

What to do when phone theft
What to do when phone theft

 What to do when your phone theft      

आपके पास फ़ोन में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज, फोटोज और कई पासवर्ड भी स्टोर रहते हैं । कई लोग फ़ोन से नेटबैंकिंग का प्रयोग भी करते हैं । आपका फ़ोन गुम हो जाने पर उसके दुरुपयोग होने का डर रहता है  । फ़ोन खो जाने पर ऐसा क्या करना चाहिए जिससे उसका गलत उपयोग न हो ,इस पोस्ट में हम एंड्राइड फ़ोन के खो जाने पर उसके गलत उपयोग को रोकने के के लिए बरती जाने वाली सावधानियों  के बारे में बात कर रहे हैं ।

Track your phone – फ़ोन के इस फीचर का उपयोग करने से चोरी हुए फ़ोन की लोकेशन आप ट्रैक कर सकते हैं ,बस यह जरुरी है की फ़ोन में एंड्राइड डिवाइस मैनेजर चालू हो ,फ़ोन सेटिंग से आप इसे चालू कर सकते हैं । सेटिंग्स से सिक्योरिटी में जाकर डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर में आपको यह विकल्प मिल जायेगा । आप किसी दूसरे फ़ोन या कंप्यूटर पर आपके फ़ोन की लोकेशन देख सकते हैं ।

Location Tracking

Destroy your data – यदि फ़ोन के फिर मिलने की उम्मीद न हो तो एंड्राइड डिवाइस मैनेजर में ही दिए गए एक फीचर से आप फ़ोन का डाटा नष्ट कर सकते हैं ,ताकि आपका महत्वपूर्ण डाटा किसी के हाथ न लगे । यह फीचर फोन डाटा को  रिमोटली नष्ट कर देगा।

Sign out from all devices– जितने भी सोशल प्लेटफार्म आपके फ़ोन में install  थे कंप्यूटर में जाकर लॉगिन कर sign  out  from  all  devices  विकल्प से sign  out  कर लें ।वहीँ जीमेल का पासवर्ड भी तुरंत बदल दें। जीमेल और फेसबुक सहित अन्य कई अन्य सेवाओ से sign  out  कर लेना चाहिए ।

Change your Passwords – कई बार हमारे फ़ोन में हम कई पासवर्ड ऑटोसेव कर देते हैं तो चोरी हो जाने पर आपके फोन से जुड़े किसी भी खाते के लिए पासवर्ड बदलना एक अच्छा विचार है।अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते के लिए अपना पासवर्ड भी बदलें ।

Sim Card Block -आपके फ़ोन के सर्विस प्रोवाइडर से कस्टमर केयर पर बात करके आपको अपना सिम कार्ड ब्लॉक कर देना चाहिए ।

Police Report – अगर आपको लगता है कि आपका फोन चोरी हो गया है , पुलिस रिपोर्ट दर्ज करना सुनिश्चित करें । एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर से पुलिस को ट्रैकिंग की जानकारी देने से आपको अपना फोन वापस लाने में मदद मिल सकती है।

Contact your Insurance company – अगर आपने अपने फ़ोन का insurance  करवा रखा है तो insurance  कंपनी से संपर्क करना चाहिए ।

Inform your family and friends – आपके अपने फ़ोन खोने के बारे में अपने परिवार और दोस्तों को भी सूचना देनी चाहिए , जिससे अगर चोर किसी भी सोशल नेटवर्क से किसी को कुछ भेजता है तो उन्हें ध्यान रहे की यह आप द्वारा नहीं भेजा गया है ।

Share

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*