परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? How to prepare for exams ?

How to prepare for exams?

परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? How to prepare for exams? I think this is a very important topic in exams for each student.If you are also thinking that how to prepare for exams then read this article.If you like this article,परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? how to prepare for exams?, then share and comment.

परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? How to prepare for exams?

आज  यहाँ हम जिस विषय पर बात कर रहे हैं , वह है – परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

परीक्षा का नाम सुनकर ही बहुत से बच्चे अवसाद में आ जाते हैं । लेकिन घबराने से काम नहीं चलता । अगर आप अपनी पढ़ाई करने के तरीके को व्यवस्थित कर दें तो परीक्षा में होने वाले तनाव से मुक्त हो सकते हैं । कुछ ऐसी ही परीक्षा उपयोगी टिप्स यहाँ हम दे रहे हैं । अगर आपको यह टिप्स उपयोगी लगे तो इन्हें शेयर करें और हमें कमैंट्स के माध्यम से बताएं ।

1.टाईमटेबल बनायें – अगर हम हमारे पढ़ने का समय निर्धारित नहीं करेंगे तो तैयारी अच्छे से नहीं कर पायेंगे । अपने पढ़ने का टाईमटेबल होना बहुत आवश्यक है ,टाईमटेबल कुछ इस तरह से बनायें की प्रत्येक विषय को समय मिल सके । जिस विषय में आपको कठिनाई आती है उस विषय को टाईमटेबल में अधिक समय दें ।

2. छोटे -छोटे ब्रेक लें – लगातार पढ़ने से एकाग्रता में कमी आती है । अतः लगातार पढ़ने के स्थान पर एकाग्रता हटते ही 5 से 10 मिनट का ब्रेक लें ,फिर पढ़ने बैठें । इससे एकाग्रता बनाने में मदद भी मिलेगी और  दिमाग भी फ्रेश रहेगा ।

3.छोटे -छोटे अंतराल से समय  बढ़ाएं – कई बच्चों को यह परेशानी रहती है की उनकी एकाग्रता अधिक समय नहीं रह पाती तो पहले 20 मिनट से शुरू करें । जब आपको लगे की अब 20 मिनट तक आप एकाग्र हो पा  रहे हैं तो समय बढ़ा कर उसे 30 मिनट  कर दें । इस तरह से आप समय को बढ़ा सकते हैं । समय को बढ़ाने के लिए खुद को चैलेंज करें ।

4.छोटे -छोटे लक्ष्य बनायें -छोटे -छोटे लक्ष्य बनाकर उन्हें पूरा करने के बाद ब्रेक लें । इससे आपका टॉपिक भी ख़त्म होने तक एकाग्रता  बनी रहेगी ।

5. लेटकर न पढ़ें – अगर आप किसी विषय को लेटकर पढ़ेंगे तो आपकी एकाग्रता भी भंग होगी और नींद आने की सम्भावना भी बढ़ेगी । इसलिए पढ़ने का सबसे उचित तरीका है की आप टेबल और चेयर लगाकर पढ़ें ।

6. पिछले सालों के पेपर से पैटर्न बनायें – किसी भी विषय की तैयारी करने से पहले अगर आपको पेपर पैटर्न पता हो तो आप रिविज़न अच्छे से कर सकते हैं । पिछले सालों के पेपर से एक ब्लूप्रिंट तैयार कर लें की किस चैप्टर से बड़े प्रश्न पूछे जाते हैं और किस चैप्टर से छोटे। यह आपको रिविज़न करते समय बहुत हेल्प करेगा । जिस चैप्टर से सिर्फ छोटे प्रश्न पूछे जाते हैं ,उस चैप्टर में आप छोटे प्रश्नों पर ही अधिक ध्यान दें और जिस चैप्टर से बड़े प्रश्न ही पूछे जाते हैं ,उसमें बड़े प्रश्नों पर अधिक ध्यान दें ।

7. अर्द्धवार्षिक और कक्षा टेस्ट के प्रश्नों को जरूर दोहराएं – कोई भी टीचर आपका अगर क्लास टेस्ट लेता है तो उसमें भी इम्पोर्टेन्ट प्रश्नों को ही पूछा जाता है और अर्द्धवार्षिक में भी इसलिए उन प्रश्नों को भी आप जरूर दोहराएं । अगर आपके बोर्ड की परीक्षा है और स्कूल में प्री -बोर्ड हुआ है तो उन प्रश्नों को भी आप जरूर दोहराएं ।

Share

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*