दिन की सही शुरुआत

हमारे दिन की सही शुरुआत कैसे हो?यह प्रश्न सभी के दिमाग मे आ सकता है।परन्तु बहुत कम लोग इसको सही तरह से कर पाते हैं।तो आज इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने दिन को अच्छा और ऊर्जा से परिपूर्ण बना सकते हैं।

दिन की सही शुरुआत कैसे करें?

1.सुबह उठते ही आप अपने आस पास एक शांत स्थान देखकर वहां आलती पालती मार कर बैठ जाएं और आंखें बंद कर दें।Hindi Story 2 (Bhaiyon ka Prem)Hindi Melodious Song माता पिता

अब आपको सिर्फ अपने स्वाश पर ध्यान केंद्रित करना है।मस्तिष्क में अब सिर्फ उनके बारे में सोचे जो आपको सबसे प्रिय है।ये आपके माता पिता,भाई बहन,दोस्त या कोई प्रिय वस्तु भी हो सकती है।

मन में आप भगवान शुक्रिया अदा करें कि इतने प्रिय व्यक्तित्व या वस्तु आपको भगवान ने दी है।

2.इसके बाद अब आप सबसे पहले अपने बिस्तर,तकीये को व्यवस्थित करें। किसी भी काम को पूरा करने पर आपको बहुत खुशी महसूस होती है। इसलिए ये छोटा सा काम पूरा कर उस खुशी को महसूस करें। ये ख़ुशी आपके दिन को ख़ुशनुमा करने में मदद करेगी साथ ही आपके माता पिता भी आपके इस कार्य से खुश होंगे।

3.इसके बाद आप कांच के सामने जाएं और खुद को देखकर एक मुस्कान दें। हम जानते हैं कि मुस्कान सौ मर्ज की दवा है और ये जब खुद की मुस्कान आप देखेंगे तो आपको और स्फूर्ति का अहसास होगा।

4.इसके बाद अपने नित्य कार्य से निवृत होकर आप अपने परिवार के हर सदस्य को मुस्कान दें ।इस से वो भी खुश होंगे और बदले में आपको भी मुस्कान देंगे जो आपके दिन को और अच्छा और स्फुर्तिदायक बनाएगी।

5.अब आपको 10 मिनट के लिए कोई ऐसी पुस्तक या आर्टिकल पढ़ना चाहिए जो कि सकारत्मकता का संचार करे। ऐसे समय में नकारात्मकता से भरे समाचार पत्र पढ़ने से बचना चाहिए।

6. अब आपको काम की शुरुआत करने से पहले खुद से कहना है- आज का दिन बहुत ही खास है और आज जो मेरा लक्ष्य है उसकी तरफ एक कदम और आगे बढ़ जाऊंगा।

अगर इन सभी बातों के साथ आप अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो हमारा ऐसा मानना है कि आपका दिन बहुत ही अच्छा गुजरेगा।

आप इसे एक बार करके जरूर देखें।अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कमेंट के माध्यम से बताये और अपने मित्रों के साथ इसे शेयर करें।

दिन के सही शुरुआत कैसे करें?

Share

2 Trackbacks / Pingbacks

  1. समय का महत्त्व Importance of Time -
  2. 15 August Messages in Hindi -

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*