कोरोना वायरस से सम्बंधित अफवाहें Coronavirus Related Rumors

Coronavirus related rumors
Coronavirus related rumors

कोरोना वायरसः कोरोनावायरस से सम्बंधित अफवाहें , WHO ने बताया सच

दुनिया के कई देश कोरोनावायरस(COVID-19) की चपेट में आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO – World Health Organization) ने कोरोनावायरस को वैश्विक महामारी (Coronavirus Pandemic) घोषित कर दिया है।

इन सब के बीच कोरोनावायरस (COVID-19) को लेकर कई ऐसी अफवाहें फैलाई जा रही हैं जो सच नहीं है। WHO ने ऐसी ही 14 बातों की लिस्ट बनाई है जो मिथक हैं, लेकिन तेजी से दुनियाभर में वायरल हो रहे हैं। इन सभी के बारे में आगे बताया जा रहा है।

कोरोनावायरस (Coronavirus)गर्म और नम मौसम में नहीं फैलता

कोरोनावायरस (COVID-19) गर्म और नम मौसम में नहीं फैलता, ये एक अफवाह है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोनावायरस कहीं भी, किसी भी क्षेत्र फैल सकता है। गर्म और नम मौसम में भी। कोरोना संक्रमण का पर्यावरण या जलवायु से कोई संबंध नहीं है।

ठंडा मौसम व बर्फ कोरोनावायरस को खत्म करता है

WHO के अनुसार, ये मिथक है। ठंडा मौसम या बर्फ नए कोरोनावायरस (Coronavirus) बीमारी के वायरस को खत्म नहीं कर सकता। बाहर का तापमान कितना भी हो, हमारा औसत बॉडी का तापमान 36.5 से 37 डिग्री से. के बीच होता है।

गर्म पानी से नहाने से कोरोनावायरस मरता है

आप चाहें तो गर्म पानी से नहा लें, लेकिन इससे कोरोनावायरस (Coronavirus) पर कोई असर नहीं होता। इससे वह मरता नहीं है। क्योंकि बॉडी का तापमान तो 36.5 से 37 डिग्री से. ही होता है।

मच्छर काटने से फैलता है कोरोनावायरस

WHO का कहना है कि अब तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है जिसमें मच्छर के काटने से कोरोनावायरस फैला हो। कोरोनावायरस (Coronavirus) किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या किसी तरह से संपर्क में आने से फैलता है।

शरीर पर अल्कोहल / क्लोरीन स्प्रे से कोरोनावायरस मरता है

कोरोना के जो वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर चुके हैं, वे शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन स्प्रे करने से नहीं मरते हैं। बल्कि ऐसी चीजें शरीर पर छिड़कने से आपको नुकसान हो सकता है। हां, ये चीजें किसी निर्जीव सतह पर छिड़कने से फायदा जरूर मिलता है।

पालतू जानवरों से कोरोनावायरस फैलता है

पालतू जानवरों से कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण फैलने का अबतक कोई मामला सामने नहीं आया है। फिर भी WHO का कहना है कि आप पालतू जानवरों के संपर्क में आने के बाद साबुन से अपने हाथ जरूर धुलें।

निमोनिया वैक्सीन कोरोनावायरस से बचाती है

निमोनिया से बचाव के लिए दी जाने वाली वैक्सीन न्यू कोरोनावायरस (COVID-19) से नहीं बचा सकती। ये वायरस बिल्कुल नया है और इसके लिए नई वैक्सीन की जरूरत है।

लहसुन खाने से कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं

लहसुन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन अब तक लहसुन खाने से कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने का कोई प्रमाण नहीं है।

कोरोनावायरस सिर्फ बुजुर्गों और बच्चों को अटैक करता है

कोरोनावायरस (Covid-19) से हर आयु वर्ग के लोग संक्रमित हैं। ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ बुजुर्गों और बच्चों या कम उम्र के लोगों को संक्रमित करता है। हां, बुजुर्गों के लिए यह ज्यादा खतरनाक है ।

एंटीबायोटिक्स कोरोनावायरस (Covid -19) के इलाज में कारगर हैं

अब तक ऐसी कोई निश्चित दवा नहीं है जो कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचाने या इसके इलाज में कारगर हो। हालांकि संक्रमित लोगों को उचित देखभाल और इलाज दिया जा रहा है।

Share

1 Trackback / Pingback

  1. Elementor #1137 - Hindi Digest

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*